सीएचसी में विश्व जनसंख्या दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

अभिषेक कुमार
इचाक । सीएचसी में विश्व जनसंख्या दिवस पर मंगलवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन जीप चेयरमैन उमेश प्रसाद मेहता, प्रमुख पार्वती देवी, बीस सूत्री अध्यक्ष मनोहर राम, जीप सदस्य रेणु देवी, सांसद प्रतिनिधि प्रखंड भागवत मेहता और चिकित्सा विभाग के सांसद प्रतिनिधि महेश साव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस दौरान चिकित्सा प्रभारी डॉ ओमप्रकाश ने बताया की 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बढ़ती जनसंख्या को रोकते हुए सुरक्षित प्रसव करना है। इसके लिए सही उम्र में शादी करना, उचित समय से बच्चा होना और कम से कम दो बच्चो में 3 साल का अंतर होना जरूरी है। मातृ और शिशु मृत्युदर कम करना सरकार और कार्यक्रम का उद्देश है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला परिषद अध्यक्ष उमेश प्रसाद मेहता ने कहा की बढ़ती जनसंख्या देश के लिए खतरे के जैसा है। इस विशेष दिन को मनाने का उद्देश्य बढ़ती आबादी से जुड़ी समस्याओं के प्रति लोगों को जागरूक करना है। दुनियाभर में बढ़ती आबादी कई गंभीर समस्याओं का कारण बनती जा रही है। इस समस्या से निपटने के लिए परिवार नियोजन जैसे कई समाधान मौजूद हैं, लेकिन लोगों में जागरूकता की कमी के कारण इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है। प्रमुख पार्वती देवी ने कहा की पूर्व की भांति अभी लोग बहुत जागरूक हो चुके है। बीस सूत्री अध्यक्ष मनोहर राम ने कहा की बच्चे और माता स्वस्थ हो इसकी जिम्मेवारी हम सबों की है। जीप सदस्य रेणु देवी ने प्रसव के बीच कम से कम 3 साल का अंतर रखने और लोगों को जागरूक करने की बात कही।
मौके पर डॉ पुष्कर, डॉ इरफान, डॉ ईशा सिंह, सिकंदर दास, बीपीएम अनिता तिर्की, अकाउंट मैनेजर रत्नेश सिंह, हेल्थ मैनेजर मनीष सिन्हा, रमेश गुप्ता, बिनोद सिंह समेत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

वन विभाग से नाराज ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार का दिया आवेदन

इचाक प्रखंड के डाढ़ा पंचायत अंतर्गत मड़पा गांव के ग्रामीणों ने वन विभाग से नाराज हो कर वोट बहिष्कार का ऐलान किया। जिस बाबत उपायुक्त हजारी...