आगामी रामनवमी व ईद के मद्देनजर शान्ति समिति की बैठक,चलंत डीजे व भड़काऊ गानों पर मनाही जारी

@ज़िला स्तरीय शांति समिति की बैठक नगर भवन में संपन्न
@सोशल मीडिया पर रहेगी निगरानी,अपुष्ट खबर और अफवाहों को न दें तबज्जों
@जुलूस के दौरान बजने वाले गानों का प्रशासन द्वारा पूर्व प्रमाणीकरण जरूरी: उपायुक्त
@शांतिपूर्ण तरीके से पर्व को मनाए, हजारीबाग अच्छी चीजों के लिए विख्यात है उस परंपरा को बरकरार रखें: उपायुक्त
उपायुक्त ने ईद व रामनवमी की दी शुभकामनाएं
अभिषेक कुमार
आगामी रामनवमी व ईद के दौरान सांप्रदायिक सौहार्द बनी रहे,भाईचारा के साथ व्यवस्थित तरीके से गरिमामय माहौल में आयोजन के लिए जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आज 9 अप्रैल मगंलवार को नगर भवन सभागार में संपन्न हुई। उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में आयोजित शांति समिति की बैठक में जिला भर के शांति समिति के सदस्य शामिल हुए। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा पर्व त्योहारों के मौसम के बीच राज्य में लोक सभा निर्वाचन 2024 को लेकर आदर्श आचार संहिता भी प्रभावी है इस दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न हो साथ ही विधि व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सौहार्द बनी रहे इसके लिए समाज के हर वर्ग का सहयोग आवश्यक है। शोभा यात्रा एवं पर्व के दौरान नागरिकों को निरंतर मूलभूत सुविधाएं, सेवा मिले इसके लिए प्रशासन संबंधित विभागों को अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया गया है, सभी विभागों के स्तर से सर्वेक्षण का कार्य एवं चीजों को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया गया है। वरीय अधिकारियों के द्वारा लगातार निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने कहा शांतिपूर्ण,भक्ति भाव तरीके से रामनवमी संपन्न हो इसके लिए ज़िला प्रशासन पिछले साल की तरह लोगों से सहयोग की अपेक्षा रखती है। उन्होंने कहा शोभा यात्रा में लाउडस्पीकर पर सादगी और भक्ति गाने बजाने, पारंपरिक ढोल ताशे की धुन, संगीत पर कोई रोक नहीं है। भड़काऊ और सांप्रदायिक उन्माद फैलाने वाले गाने और चलंत डीजे केप्रयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है।प्रशासन द्वारा असामाजिक तत्वों, हिस्ट्रीशीटर लोगों पर निगरानी रखी जा रही है, एतिहातन पुलिस निषेधात्मक उपायों के तहत् कुछ लोगों को नोटिस जारी कर नियंत्रण रखने की कारवाई किया गया है।
पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि शांति समिति के सदस्यों की सक्रियता एवं प्रशासनिक मुस्तैदी से पर्व त्योहारों में किसी प्रकार की विधि व्यवस्था की समस्या ना हो इसके लिए प्रशासनिक तैयारियां की जा रही। पुलिस प्रशासन सभी पर्व त्यौहार को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण तरीके से सभी समुदाय की भावना, नागरिक सुविधाओं को दिलाने के लिए कृतसंकल्पित है। पुलिस द्वारा सुरक्षा व्यवस्था और असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। असामाजिक तत्वों के गतिविधियों पर निगरानी रख रही है। अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था के लिए ड्रोन कैमरा, सीसीटीवी कैमरा का उपयोग किया जाएगा। शहर में सड़कों एवं मकान की छत पर ईट, पत्थर जमा कर रखने वाले का जांच शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि आम नागरिक किसी भी प्रकार के अफवाहों पर ध्यान नहीं दे, किसी भी प्रकार के सोशल मीडिया पोस्ट की सत्यता को परख लें। पुलिस की आईटी सेल भ्रामक पोस्ट के माध्यम से साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले लोगों पर पैनी नजर बनाए रखी है। रामनवमी महासमिति के अध्यक्ष जीतू यादव ने जिला प्रशासन से सुगम व सुविधाजनक व्यवस्था हेतु अनुरोध करते हुए कहा कि जुलूस मार्ग पर सुगम ट्रैफिक व्यवस्था एवं जाम की स्थिति से निपटने के लिए जगह जगह बेरकेटिंग सहित विभिन्न हिस्सों में रामनवमी के मद्देनजर बिजली,पानी, सड़क आदि को दुरुस्त किए जाने की मांग रखी। उन्होंने प्रशासन से शांतिपूर्ण, व्यवस्थित तरीके से रामनवमी आयोजन के लिए प्रशासन से सहयोग का भरोसा दिलाया।
@विभिन्न समुदायों से जुड़े शांति समिति के सदस्यों ने जिला प्रशासन के समक्ष रखे अपने सुझाव
नगर भवन में आयोजित शांति समिति की बैठक में विभिन्न प्रखंडों, थाना क्षेत्र से आए लोगों ख़ासकर विभिन्न समुदाय से जुड़े शांति समिति के सदस्यों ने रामनवमी पर्व के मद्देनजर पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने, अतिरिक्त फोर्स की तैनाती करने, शराब के धंधेबाजों पर पुलिस कारवाई करने, अस्पताल व मेडिकल कैंप में सुविधा दुरुस्त रखने, एंबुलेंस की व्यवस्था, बाहर से आने वाले और असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखने की मांग सदस्यों द्वारा की गई। इसके अलावा बिजली कटौती में सुधार, अवैध रूप से शराब,नशा के कारोबार करने वालों पर कारवाई की मांग शांति समिति के रूप में मौजूद सदस्यों के द्वारा की गई। बैठक में विभिन्न प्रखंडों यथा कटकमदाग के महेश कुशवाहा,इचाक के रंजीत मेहता, डाड़ी के लखन महतो,कटकमसांडी प्रसाद मेहता, सदर प्रखंड महेंद्र राम, विशाल बाल्मिकी, पवन कुमार गुप्ता, कटकमसांडी के नारायण साव, बिष्णुगढ़ के पोखराम शर्मा,टाटीझरिया के महेश अग्रवाल, रवि सिंह,इचाक के रंजीत मेहता व बरकठ्ठा, पदमा, चौपारण, बड़कागांव आदि से आए शांति समिति के सदस्यों ने अपने विचार रख कर स्थानीय जन समस्याओं को हल करने की मांग रखी तथा प्रशासन को भरोसा दिलाया कि हजारीबाग में पर्व/ त्यौहार शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित होंगे। अंत में उपायुक्त ने रामनवमी और ईद की बधाई व शुभकामनाएं दी। शांति समिति की बैठक में उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक के आलावा, नगर आयुक्त शैलेश कुमार,अपर समाहर्ता संतोष कुमार सिंह, सहायक समाहर्ता सुलोचना मीणा, सदर एसडीपीओ सुभाशीष कुमार,सदर एसडीओ शैलेश कुमार, बरही एसडीओ, सिविल सर्जन,डीपीआरओ रोहित कुमार,अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी,अंचल एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी सभी थाना प्रभारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

सरकार के आदेश बाद भी खुल रहे इचाक के कई निजी स्कूल

@आदेश ना मानने वाले विद्यालय प्रभारी पर होगा मामला दर्ज - बीडीओ अभिषेक कुमार 🖋️ इचाक। झारखंड में हीट वेव के कारण लोगों का जीवन अस्त-...