नेशनल पार्क एवं सालपर्णी डैम में पर्यटकों ने पिकनिक मनाकर नव वर्ष का उठाया लुफ्त

इचाक वासियों ने पिकनिक मना व हैप्पी न्यू ईयर बोल किया स्वागत
अभिषेक कुमार
इचाक. वर्ष 2023 की विदाई एवं नूतन वर्ष 2024 के पहले दिन का स्वागत इचाकवासियो ने गर्मजोशी के साथ किया. वहीं नेशनल पार्क वन क्षेत्र के रजडेरवा , सालपर्णी , बाघमारा चेकडैम एवम लोटवा डैम का भ्रमण करने आए पर्यटकों ने पिकनिक कर सामूहिक भोज का लुफ्त उठाया. इसके अलावा प्रखंड के फुरुका नदी , सेवाने नदी, सूर्य मंदिर तालाब, बंशीनगर जंगल , हदहदवा , फुरुका नदी , देवकुली नदी , छबेलवा जंगल , लोटिया डैम , छबेलवा जंगल , लुकुईया जंगल , तेतरिया नाला , डाडी घाघर जंगल , मूर्तियां , कालाद्वार जंगल समेत सभी पिकनिक स्थलों पर लोगों ने नव वर्ष का लुफ्त उठाया. युवकों की टोली डीजे की धुन पर नृत्य कर मौज मस्ती किया , रविवार के मध्य रात्रि से ही लोंगो के मोबाइल पर हैप्पी न्यू ईयर की घंटियां बजने लगी. लोग एक दूसरे को नव वर्ष की बधाई देने मे व्यस्त रहे.मध्य रात्रि से ही गांव में युवक की टोली डीजे की धुन पर डांस करते देखे गए , सड़क के चौक चौराहों पर हैप्पी न्यू ईयर का रंगोली बनाई एवं आतिशबाजी कर खुशियां मनाया , वहीं बुजुर्गों की टोली ने रविवार की रात को भजन कीर्तन कर नए वर्ष के आगमन का स्वागत किया ,सोमवार की सुबह बुढ़िया माता मंदिर , चंपेश्वरी मन्दिर नावाडीह , गायत्री मंदिर के अलावा सभी गांव के देवीमंदिर एवं शिव मंदिरों मे पूजा अर्चना कर लोगों ने साल के पहले दिन की दिनचर्या की शुरुआत किया. राजडेरवा में बतौर दंडाधिकारी अंचल निरीक्षक लवकेश सिंह मौजूद देखे गए. वहीं चिकित्सीय इलाज हेतु चिकित्सक डा सुनील कुमार,एमपीडब्ल्यू राजेश कुमार सिंह दवा के साथ इलाज हेतु मौजूद थे।
सुरक्षा का था पुख्ता इंतजाम इचाक . सुरक्षा को लेकर इचाक पुलिस एवं वन विभाग के वनरक्षी समेत अन्य कर्मी पूरी तरह से मुस्तैद दिखे , पुलिस के अधिकारी गश्ती पुलिस दल के साथ पिकनिक स्थलों पर गस्त लगते नजर आए , थाना प्रभारी धनंजय कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस के द्वारा पिकनिक स्थलों एवं सड़कों पर शरारती लोगों के प्रति पैनी नजर रखा जा रहा है.
बंगाल के पर्यटको ने नेशनल पार्क का लुफ्त उठाया इचाक . पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से आए पर्यटकों ने नेशनल पार्क के राजदेरवा में पिकनिक का लुफ्त उठाया. करीब 67 की संख्या में आए पर्यटक बस के जरिए पहुंचे. अनूप शाही , मो जहांगीर, निहार पोदार समेत अन्य लोगों ने कहा की पहली बार आया हूं. बहुत अच्छा लगा पर यहां पानी , बिजली एवं पर्यटकों के घूमने के लिए छोटी वाहन का होना जरूरी है. रजडेरवा तक पहुंचने के लिए संकीर्ण सड़क है. बस को आने में परेशानी होती है. हैमलोंगों की अपेक्षा है की यहां की सरकार एवं वन विभाग इस कमी दूर करे तो बाहर से काफी लोग आएंगे ।

No comments:

Post a Comment

वन विभाग से नाराज ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार का दिया आवेदन

इचाक प्रखंड के डाढ़ा पंचायत अंतर्गत मड़पा गांव के ग्रामीणों ने वन विभाग से नाराज हो कर वोट बहिष्कार का ऐलान किया। जिस बाबत उपायुक्त हजारी...