डीएमएफटी प्रबंधकीय समिति की बैठक संपन्न, कई योजनाओं की मिली मंजूरी

अभिषेक कुमार
उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में डीएमएफटी प्रबंधकीय समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में हुई। डीएमएफटी मद से स्वास्थ्य,शिक्षा एवं पेयजल आदि से संबंधित कई योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गई।
उपायुक्त ने कहा डीएमएफटी मद से जिले में कई योजनाएं संचालित है। संबंधित एजेंसी काम में तेजी लाएं साथ ही साथ योजनाओं की गुणवत्ता भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा संचालित योजनाओं में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सम्बन्धित पदाधिकारी योजना स्थल पर विजिट करें तथा योजनाओं की प्रगति, गुणवत्ता की अपने स्तर से भी मॉनिटरिंग करें। उन्होंने संबंधित विभागों को कहा योजनाओं की क्रियान्वयन के बाद योजना की उपयोगिता बनी रहे यह सुनिश्चित करना संबंधित विभागों की जिम्मेवारी है। आज आयोजित बैठक में स्वास्थ्य क्षेत्र मे चिकित्सक/पारा चिकित्सकों की नियुक्ति प्रक्रिया को अमल में लाने का निर्देश दिया। इसके अलावे मॉड्यूलर ओटी अधिस्थापन के कार्य में गति लाने का निर्देश दिया। शेख भिखारी मेडीकल कॉलेज अस्पताल परिसर में अवस्थित स्टाफ आवास के उन्नयन कार्य के प्रस्ताव पर विचार विमर्श के बाद जिला परिषद को निर्माण कार्य को पूर्ण करने की स्वीकृति दी गई। सामूदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, चुरचू में डॉक्टर एवं स्टाफ क्वार्टर के नव निर्माण के प्रस्ताव पर स्वीकृति दी गईं। शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल हजारीबाग में बर्न यूनिट के अधिष्ठापन पर विचार विमर्श के बाद सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कटकमसांडी में विविध कार्यों हेतु कार्यपालक अभियंता ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल,हजारीबाग द्वारा 14,95,900 रु के प्राप्त प्राक्लन की स्वीकृति दी गईं l शिक्षा के क्षेत्र में विधालयों में किचेन सह स्टोर निर्माण कार्य हेतु भवन प्रमंडल, हजारीबाग को 19 विद्यालयों तथा एनआरईपी, हजारीबाग को 27 विद्यालयों में निर्माण कार्य करने की स्वीकृति प्रदान की गई। ग्राम सभा से अनुमोदित प्राथमिक/मध्य/उच्च विद्यालयों के उन्नयन कार्य हेतु सदर प्रखंड के मंडई खुर्द के मध्य विधालय, कसिया डीह, चलकुशा प्रखंड के पंचायत सलैया डीह अंर्तगत उत्क्रमित मध्य विधालय, चटकरी, चौपारण प्रखंड के मध्य विधालय, सेलहराकला का चहारदीवारी निर्माण,विष्णुगढ़ प्रखंड के मध्य विधालय, भेलवारा का चहारदीवारी एवं अन्य निर्माण कार्य, बरकठ्ठा प्रखंड के उत्क्रमित प्राथमिक विधालय, मानपुर का चहारदीवारी एवं अन्य निर्माण कार्य, इचाक प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, जमुआरी का चहारदीवारी निर्माण, बड़कागांव प्रखंड के उत्क्रमित उच्च विद्यालय जरज़रा का चहारदीवारी निर्माण तथा चौपारण प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विधालय, हजारीधामना का चहारदीवारी निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई। वहीं कल्याण विभाग द्वारा संचालित विद्यालयों के छात्रावास के उन्नयन कार्य को स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में उपायुक्त के अलावा डीएमएफडी योजना क्रियान्वित करने वाले विभाग एवं कार्यकारी एजेंसी के अधिकारी, अभियंता उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

वन विभाग से नाराज ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार का दिया आवेदन

इचाक प्रखंड के डाढ़ा पंचायत अंतर्गत मड़पा गांव के ग्रामीणों ने वन विभाग से नाराज हो कर वोट बहिष्कार का ऐलान किया। जिस बाबत उपायुक्त हजारी...